uttarakhand rishikesh aiims

Uttarakhand Rishikesh AIIMS Scam : ऋषिकेश एम्म में CBI का छापा, नियुक्तियों और खरीद में धांधली की जांच शुरू

Uttarakhand Rishikesh AIIMS Scam : उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित एम्स के पूर्व निदेशक रविकांत के कार्यकाल में नियुक्तियों व खरीद में हुई कथित अनियमितताओं की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने जांच शुरू कर दी। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश थपलियाल ने शनिवार को सीबीआई जांच शुरू होने की पुष्टि करते हुए कहा कि जांच दल ने कई पत्रावलियों को अपने कब्जे (Uttarakhand Rishikesh AIIMS Scam) में लिया है।

Uttarakhand Rishikesh AIIMS Scam

कई सामाजिक तथा राजनीतिक संगठनों ने पूर्व निदेशक रविकांत द्वारा भर्तियों तथा सामग्री खरीद में कथित रूप से धांधली के आरोप लगाए थे। एम्स के एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि सीबीआई जांच से पहले केंद्रीय सतर्कता आयोग ने भी रविकांत के समय हुई सामग्री खरीद व नियुक्तियों को लेकर एक विस्तृत जांच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के माध्यम से की थी। समझा जा रहा है कि सीबीआई जांच सम्भवतः केंद्रीय सतर्कता आयोग के निर्देश पर ही चल रही है।

Rishikesh AIIMS

2004 केंद्र सरकार ने ऋषिकेश, भोपाल, पटना, जोधपुर, भुवनेश्वर और रायपुर में नए एम्स स्थापित करने का निर्णय लिया था। हालांकि इनकी घोषणा प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान 2003 में हो गई थी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2012 को 27 अगस्त 2012 को लोकसभा में पेश किया गया था। इस विधेयक ने हाल ही में एक अध्यादेश को भी बदल दिया, जिसने सितंबर 2012 से छह एम्स संस्थानों को चालू करने की अनुमति दी।

लोकसभा ने 30 अगस्त 2012 को एम्स (संशोधन) विधेयक पारित किया। प्रस्तावित उपाय से केंद्र को भारतीय सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत अपने छह नए एम्स संस्थानों की स्थिति को दिल्ली में मौजूदा एम्स की तर्ज पर एक स्वायत्त निकाय के रूप में बदलने में मदद मिलेगी। एम्स (संशोधन) विधेयक, 2012 को 3 सितंबर 2012 को राज्यसभा में पेश किया गया था। इसके बाद राज्यसभा ने 4 सितंबर 2012 को एम्स (संशोधन) विधेयक, 2012 पारित किया। एम्स ने अपने शैक्षणिक सत्र अगस्त 2012 में शुरू किए। एम्स ऋषिकेश में 200 बिस्तरों वाले अस्पताल का उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने 10 फरवरी 2014 को किया था।

यह भी पढ़ें :

Harish Rawat News : ‘गांव-गांव शहर-शहर हरदा’ गाने पर जमकर नाचे कांग्रेस नेता हरीश रावत

Uttrakhand News : बर्फबारी में अनियंत्रित हुई जीप से जान बचाने के लिए फौजी ने लगाई छलांग, पत्थर से टकराकर हुई मौत

Who is Ramanujacharya : कौन हैं रामानुजचार्य, प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में किया 216 फिट ऊंचे प्रतिमा का अनावरण

Harish Rawat News : हरीश रावत ने हाथ में बल्ला थामें अनोखे अंदाज में दी BJP को चुनौती, देखें वीडियो

Uttarakhand BJP Narendra Modi : क्या सिर्फ़ ‘नरेंद्र मोदी मैजिक’ भरोसे उत्तराखंड में जीत पाएंगी भाजपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *