Who is Ramanujacharya

Who is Ramanujacharya : कौन हैं रामानुजचार्य, प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में किया 216 फिट ऊंचे प्रतिमा का अनावरण

Who is Ramanujacharya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को 11वीं सदी के वैष्णव संत श्री रामानुजाचार्य (Sri Ramanujacharya) की स्मृति में यहां 216 फुट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ प्रतिमा (Statue Of Equality) का अनावरण कर इसे राष्ट्र को समर्पित किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने श्रीरामनगर स्थित रामानुजाचार्य के मंदिर परिसर स्थित एक यज्ञशाला में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना की। उन्होंने परिसर में बने 108 दिव्य देशम (सजावटी रूप से नक्काशीदार मंदिर) की परिक्रमा भी की। यह दिव्य देशम ‘‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’’ के चारों ओर बने हुए हैं।

Statue Of Equality

Statue Of Equality

‘‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’’ का उद्घाटन, रामानुजाचार्य की वर्तमान में जारी 1000 वीं जयंती समारोह यानी 12 दिवसीय श्री रामानुज सहस्राब्दि समारोह का हिस्सा है। कार्यक्रम के दौरान संत रामानुजाचार्य की जीवन यात्रा और शिक्षा पर थ्रीडी ‘प्रजेंटेशन मैपिंग’ का भी प्रदर्शन किया गया।

यह प्रतिमा ‘पंचधातु’ से बनी है जिसमें सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का एक संयोजन है और यह दुनिया में बैठी अवस्था में सबसे ऊंची धातु की प्रतिमाओं में से एक है। यह 54-फुट ऊंचे आधार भवन पर स्थापित है, जिसका नाम ‘भद्र वेदी’ है।

Who is Ramanujacharya

इस परिसर में वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय ग्रंथ, एक थिएटर, एक शैक्षिक दीर्घा हैं, जो संत रामानुजाचार्य के कई कार्यों की याद दिलाते हैं। श्री रामानुजाचार्य ने राष्ट्रीयता, लिंग, नस्ल, जाति या पंथ की परवाह किए बिना हर इंसान की भावना के साथ लोगों के उत्थान के लिए अथक प्रयास किया था।

यह भी पढ़ें :

Harish Rawat News : हरीश रावत ने हाथ में बल्ला थामें अनोखे अंदाज में दी BJP को चुनौती, देखें वीडियो

Uttarakhand News : चमोली से बड़ी खबर, खाई में गिरी कार, तीन लोगों की मौत

Rahul Ghandi Uttarakhand Rally : उत्तराखंड में राहुल गांधी बोले – कोरोना महामारी में मोदी ने किसानों को बीच सड़क पर छोड़ा, कांग्रेस ऐसा नहीं करेगी

Akhilesh Yadav On Yogi : उत्तर प्रदेश की जनता योगी को वापस उत्तराखंड भेजेगी : अखिलेश यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *