uttarakhand ADR Report

uttarakhand ADR Report: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी-कांग्रेस और आप नेताओं पर दर्ज हैं कई आपराधिक मामले

uttarakhand ADR Report: देशभर में पार्टियां बेशक कितनी भी हो लेकिन आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं से अछूती नहीं है. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (uttarakhand Election 2022) से आपराधिक मामले वाले उम्मीदवारों का खुलासा करने वाली रिपोर्ट सामने आई है जो कि बताती है कि 40 प्रत्याक्षी करोड़पति हैं और आधे से ज्यादा उम्मीदवार पर आपराधिक मामले दर्ज है। देशभर में कुछ ही दिन में पांच राज्यों में वोटिंग होनी है और इससे पहले द एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और उत्तराखंड इलेक्शन वॉच ने अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 632 में से 626 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण (uttarakhand ADR Report) किया है।

uttarakhand Election 2022

उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होना है। इस चुनाव में कुल 632 कैंडिडेट हैं और इन सभी उम्मीदवारों में से 626 के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 626 उम्मीदवारों में से 107 (17%) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इसमें से 61 उम्मीदवार यानी 10 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है।

साल 2017 और 2022 के चुनावों में ये अंतर

2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में 637 उम्मीदवारों में से 91 (14%) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे। जबकि उत्तराखंड विधानसभा चुनावों 2017 में 54 (8%) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले देखने को मिले थे।

Uttarakhand News

Uttarakhand Brand Ambassador Akshay Kumar : उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर होंगे अक्षय कुमार, बोले- ‘देवभूमि स्वर्ग है, यहीं बनाऊंगा घर’

PM Narendra Modi Uttarakhand : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला, बोले हमारी देवभूमि कांग्रेस के लिए है एटीएम

Uttarakhand Rishikesh AIIMS Scam : ऋषिकेश एम्म में CBI का छापा, नियुक्तियों और खरीद में धांधली की जांच शुरू

Uttarakhand Police : उत्तराखंड पुलिस पूरी तरह मुस्तैद, 6.5 करोड़ रुपये से ज्यादा की नशीले पदार्थ किए जब्त

6 उम्मीदवार का विश्लेषण दर्ज नहीं

इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 252 उम्मीदवार संपत्ति एक करोड़ से अधिक है. हालांकि इस दौरान 6 उम्मीदवारों का विश्लेषण नहीं किया है. क्योंकि उनके हलफनामे या तो बुरी तरह से स्कैन किए गए थे या चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पूरी तरह से अपलोड नहीं किए गए थे।

Uttarakhand ADR Report

कांग्रेस के सबसे ज्यादा उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

एडीआर के मुताबिक, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में आपराधिक छवि वाले नेताओं की प्रतिशत इतना है।
कांग्रेस के 70 उम्मीदवारों में से 23 (33%)
भाजपा के 70 उम्मीदवारों में से 13 (19%)
आम आदमी पार्टी के 69 उम्मीदवारों में से 15 (22%)
बहुजन समाज पार्टी के 54 उम्मीदवारों में से 10 (19%)
यूकेडी के 42 उम्मीदवारों में से 7 (17%)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *