corona new variant, corona cases in delhi, corona cases in delhi today, corona cases in india, corona update, corona news, corona cases, corona new variant, corona news in hindi, corona new variant name, corona new variant, corona new variant in india, corona new variant cases in india, corona new variant symptoms, corona new variant news, corona new variant cases, covid new variant, covid 19 india, covid 19 new variant, कोरोना वायरस, कोरोना अपडेट, कोविड 19,

corona new variant : कोरोना का नया वेरिएंट ‘डेल्टा x ओमीक्रॉन’ आया सामने, जानें कितना है ख़तरनाक

corona new variant : कोरोना महामारी कब ख़त्म होगी इसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है। कोरोना का वायरस लगातार अपना स्वरूप बदल रहा है। अब कोरोना का नया स्वरूप यूनाइटेड किंगडम में मिला है। कोरोना के नए स्वरूप में सार्स-कोव-2 के रीकॉम्बिनेंट डेल्टा और ओमीक्रॉन वेरिएंट्स के क्लस्टर्स सामने आए हैं। कोरोना के नए म्यूटेंट को लेकर भारतीय वायरस वैज्ञानिकों ने बताया कि इस तरह क्रॉस म्यूटेंट सामान्य हैं। फ़िलहाल चिंता की कोई वजह नहीं है। बता दें कि रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट्स वायरस का नए वेरिएंट (corona new variant) होता है, जो दो अलग-अलग वेरिएंट के जिनेटिक म्यूटेंट से बनता है।

corona new variant

यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य सुरक्षा एजैंसी ने 11 फरवरी को कोरोना के ‘डेल्टा x ओमीक्रॉन रीकॉम्बिनेंट के बारे में बताते हुए कोरोना का नया वेरिएंट सूची में जोड़ दिया था। वहीं आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने डेल्टा x ओमीक्रॉन के रीकॉम्बिनेंट की पुष्टी की है। डेल्टा x ओमीक्रॉन के बारे में बताया जा रहा है कि जनवरी में बताए डेल्टाक्रॉन जैसा नहीं है।

डेल्टाक्रॉन को वैज्ञानिकों ने वायरस का एक स्वरूप मानने से मना कर दिया था। वैज्ञानिकों का कहना था कि डेल्टाक्रॉन कोई वेरिएंट नहीं बल्कि कोरोना वायरस का एक डिफैक्टिव सैंपल था।

सामान्य है डेल्टा x ओमीक्रॉन वेरिएंट

दिल्ली स्थित सीएसआईआर के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) के शोधकर्ता विनोद स्कारिया ने ट्विटर पर बताया कि डेल्टा x ओमीक्रॉन रीकॉम्बिनेंट्स फ़िलहाल मौजूद नहीं लेकिन इसे डेल्टाक्रॉन नहीं कहा जा सकता है। इस वेरिएंट को लेकर फ़िलहाल दुनियाभर से ख़बरें आ रही हैं लेकिन अभी यह जल्दबाज़ी होगी। इस मामले में अभी और भी डेटा जुटाए जाने की ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें –

Uttarakhand Election 2022 : पुष्कर सिंह धामी ने किया भाजपा की जीत दावा, बोले – मुंगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं हरीश रावत

uttarakhand covid guidelines : उत्तराखंड में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, जानें क्या होंगी पाबंदियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *