बारिश से बेहाल बिहार, रोड और रेल सेवा बाधित, रद्द हुईं दर्जन भर ट्रेनें

बिहार में कई स्थानों पर शनिवार को 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। राज्य में बारिश ने ऐसी तबाही मचाई कि रोड के साथ-साथ रेल सेवा ठप हो गई है। रेलवे ने कई ट्रेनों को एहतियातन रद्द कर दिया है। कई जगह जलभराव और जमीन धंसने की वजह से ट्रेनें रद्द की गई हैं। पूर्व मध्य रेल की दी गई जानकारी के अनुसार धनबाद मंडल के दिलवा-नाथगंज पर अप लाइन और डाउन लाइन पर परिचालन कुछ घंटे के लिए प्रभावित रहा। इसके अलावा भी कुछ ट्रेन निलंबित की गईं, कुछ को आंशिक रूप से रद्द किया गया और कुछ के मार्ग में परिवर्तन किया गया। इससे करीब एक दर्जन ट्रेन प्रभावित हुई हैं।
इसके अलावा मौसम विभाग की अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश और खराब विजिबिलिटी की चेतावनी को देखते हुए कई ट्रेनों की स्पीड को भी कम करने का फैसला लिया गया है। पूर्व मध्य रेल के एक मुताबिक एक्सीडेंट की संभावनाओं के देखते हुए ट्रेनों की स्पीड को 60 किलो मीटर प्रति घंटे किया गया है।
समस्तीपुर डिवीजन के मुताबिक रामबहादुरपुर के पास तटबंध की मिट्टी के खिसकने के कारण समस्तीपुर-दरभंगा खंड पर ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। वहीं गया में भूस्खलन की वजह से धीरवा-नाथगंज के पास गया-कोडरमा सेक्शन के बीच ट्रेन सेवाएं बाधित है। इसके अलावा आरा-सासाराम-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर पटरियों पर जलभराव की वजह से कुछ ट्रेनें रद्द की गईं हैं। पूर्व मध्य रेल के मुताबिक अलावा पटना, आरा, बक्सर, गया, सहरसा, बरौनी और कटिहार के रेलवे स्टेशन पर तमाम यात्री ट्रेनें रद्द होने के चलते प्लेटफॉर्म पर ही परेशानियों से जूझते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *