Uttarakhand Election 2022, uttarakhand news in hindi, uttarakhand election, uttarakhand election news, uttarakhand election result, uttarakhand chunav 2022, uttarakhand chunav news, uttarakhand chunav update, uttarakhand chunav news in hindi, Uttarakhand BJP, Uttarakhand Congress, Uttarakhand news in hindi, uttarakhand news, uttarakhand hindi news, उत्तराखंड चुनाव 2022, उत्तराखंड इलेक्शन, उत्तराखंड समाचार

Uttarakhand Election 2021 : वोटर्स ने निभाई ज़िम्मेदारी, अब जीत के लिए गुणा-भाग में जुटे भाजपा और कांग्रेस नेता

Uttarakhand Election 2021 : उत्तराखंड चुनाव 2022 (Uttarakhand Election 2021) के लिए सोमवार 14, फ़रवरी को मतदान हो चुका है। अब 10 मार्च को रिज़ल्ट आने पर ही साफ़ हो पाएगा कि उत्तराखंड में कौन सी पार्टी अपनी सरकार बनाएगी। उत्तराखंड के 70 विधानसभा सीट (Uttarakhand Chunav 2022) पर 632 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतदाताओं ने भले अपना काम कर दिया हो लेकिन सूबे की दो प्रमुख पार्टियाँ भाजपा और कांग्रेस जीत के गुणा-भाग में लग गए हैं।

Uttarakhand Election 2021

भाजपा-कांग्रेस लगा रहे जीत का गुणा-भाग

उत्तराखंड में जिन विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव के मुक़ाबले ज़्यादा मतदान हुआ है। उन सीटों को लेकर विपक्षी पार्टियों को उम्मीद है कि वहां सत्ता पक्ष के ख़िलाफ़ वोटिंग हुई है। वहीं जिन सीटों पर मतदान कम हुआ है वहां भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार अपनी जीत को लेकर चिंतित हैं। हालाँकि ऐसी ज़्यादातर सीटें पर भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की हुई है।

अंडर करंट साबित हो सकती है कम वोटिंग

उत्तराखंड की ऐसी विधानसभा सीट जहां मुस्लिमों की संख्या ज़्यादा है। वहां कम वोटिंग को अंडर करंट के रूप में देखा जा सकता है। भाजपा के लिए रिज़र्व मानी जानी वाली देहरादून कैंट विधानसभा सीट पर कुछ ऐसे ही समीकरण के चलते भाजपा की उम्मीदवार सबीता कपूर की नींद उड़ी हुई है। भाजपा के शीर्ष नेता राजधानी देहरादून के सभी विधानसभा सीटों – चकराता, विकासनगर और सहसपुर, राजपुर, रायपुर और धर्मपुर के पोलिंग बूथों से मतदान का फ़ीड ले रहे हैं।

Lalu Prasad Yadav News : लालू प्रसाद यादव दोषी करार, चारा घोटाले की दिलचस्प कहानी सुन आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने-अपने जीत के दावे

चुनाव के बाद भाजपा और कांग्रेस नेता अपने अपने जीत के दावा कर रहे हैं। वहीं उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) के उम्मीदवारों का कहना है कि राज्य में इस बार मुक़ाबला त्रिकोणीय होना है। वहीं भाजपा नेताओं का दावा है कि उत्तराखंड में इस बार भारतीय जनता पार्टी 60 से ज़्यादा सीटों पर विजय होगी। वहीं कांग्रेस पार्टी दहाई का आँकड़ा भी नहीं छू पाएँगी।

Harish Rawat News : जीत से पहले हरीश रावत ने ठोकी मुख्यमंत्री की दावेदारी, बोले – सीएम नहीं बना तो घर बैठूंगा

वहीं कांग्रेस पार्टी का कहना है कि उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ और गढ़वाल से कुमाऊँ तक जिस तादाद में मतदाता घरों से बाहर निकलें उससे लगता है कि राज्य में सत्ता परिवर्तन होगा। लोगों ने महंगाई, बेरोज़गारी को ध्यान में रखते हुए भाजपा के ख़िलाफ़ मतदान किया है।

Uttarakhand News : हल्द्वानी और पौड़ी में सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत, चार घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *