How To Activate UAN : क्या होता है UAN नंबर, जानें कैसे होता है एक्टिवेट

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का इस्तेमाल प्रोविडेंट फंड (PF) संबंधी सेवाओं के जरूरी होता है। कर्मचारी UAN नंबर के जरिए ही PF में जमा धनराशी को निकाल और  PF अकाउंट से जुड़ी दूसरे काम कर सकते हैं। हर कंपनी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारी के PF अकाउंट में PF राशी जमा करती है। अगर आप अपना PF अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हैं तो आपको उसके लिए UAN नंबर की जरूरत होगी। PF बैलेंस चैक करने के लिए आपके UAN नंबर को एक्टिवेट करना जरूरी होता है। यहां हम आपको बताएंगे कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को कैसे एक्टिवेट करते हैं।

UAN नंबर कैसे प्राप्त करें

अगर आपको अपना UAN नंबर पता नहीं है तो आप अपने नियोक्ता से UAN नंबर जान सकते हैं। इसके साथ ही UAN आपके सैलरी स्लिप में भी होता है। बता दें कि UAN और PF नंबर अगल-अलग होते हैं। UAN नंबर एक ही होता वहीं PF नंबर नौकरी बदलने पर चेंज होता रहता है।

UAN नंबर ऐसे करें एक्टिवेट:

STEP 1. सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर जाना होगा।

STEP 2. EPFO की वेबसाइट के होम पेज पर आपको आपको नीचे दाईं ओर एक्टिवेट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. यहां आपको अपना UAN, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा टेक्स्ट एंटर करते हुए Get Authorization Pin पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। इसे निर्धारित बॉक्स में डाल करने EPFO पेज पर दिए डिटेल्क को वेरिफाई करें और I Agree पर क्लिक करते हुए उसे वैलिडेट कर दें।

STEP 5. अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को एक्टिवेट कर दें।
UAN नंबर एक्टिवेट होने के लिए कम से कम छह घंटे लगते हैं। ऐसे में आप छह घंटे बाद ही UAN नंबर के एक्टिवेट होने के बाद ही PF अकाउंट से जुड़े काम कर पाएंगे। जैसा की हमने बताया कि UAN नंबर के जरिए आप PF का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही PF अकाउंट की धनराशी को निकाल सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन पैसा वहीं यूजर्स निकाल सकते हैं जिनका Aadhar नंबर EPFO के साथ लिंक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *