Weather Update : आसमान से बरस रही है आग, 29 मई से उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश से मिलेगी राहत

Weather in Delhi and NCR: Delhi heat to intensify, heatwave to ...

उत्तर भारत के राज्यों के लिए आने वाले 2-3 दिनों तक आसमान से सूरज आग उगलेगा। मौसम विभाग के अनुसार कई क्षेत्रों में तापमान में अभी और बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। भारतीय मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि मौसम विभाग ने राहत कब मिलेगी इसकी जानकारी भी दी है।

मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत में दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी के कुछ हिस्सों में 29 मई के बाद गर्मी से राहत मिल हैं। मौसम विभाग का कहना है पश्चिमी विक्षोभ के चलते 29 मई के बाद बन रहे वेदर सिस्टम से इन इलाकों को हल्की बरसात हो सकती है। इसके साथ ही वातावरण में कुछ नमी के चलते तापमान में कमी आ सकती है।

मौसम विभाग ने समाचार एजेंसी एएनाई को बताया कि बीते 2 दिनों के दौरान इस साल का सर्वाधिक 47.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का यह भी कहना था कि 28 मई के बाद उत्तर भारत में तेज हवा चलेगी जिससे लू भी कम हो जाएगी। इसके साथ ही 29 मई से बारिश होने लगेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

कहां पहुंचा है मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 15 जून से 20 जून के बीच  इसके मुंबई पहुंचने का अनुमान लगाया है। दिल्ली के सभी हिस्सों में फिलहाल तापमान 45-46 डिग्री है। वहीं चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो से तीन दिनों  तक दिल्ली पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ इलाकों में बेहद गर्म हवाएं चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *