Weather today; रफ्तार में मॉनसून, इस तारीख तक पहुंचेगा बंगाल-फिर करेगा दिल्‍ली-UP का रुख

Monsoon imbalance? Data shows 95% rainfall in only a few days ...
मॉनसून तेजी से नॉर्थ ईस्‍ट की ओर बढ़ रहा है. इसके 1 से 2 दिन में बंगाल की खाड़ी (Bay of bengal) पहुंचने की उम्‍मीद है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगर वह इसी स्‍पीड से बढ़ा तो महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना समेत देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. साथ ही बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर के राज्यों, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बारिश हो सकती है.
हालांकि उत्‍तर भारत के लिए अच्‍छी खबर 1 हफ्ते बाद आएगी. दिल्‍ली-NCR में इस बार 27 जून तक मानसून के दस्तक देने का पूर्वानुमान है. बंगाल की खाड़ी में संभवत: कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के चलते नमीयुक्त पुरवाई हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में 12 और 13 जून को बारिश होगी. 13 जून को आंधी आने की भी संभावना है.
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मॉनसून 15 जून तक बिहार और झारखंड तक आ सकता है. यह मौसमी सिस्टम 12 जून को ओडिशा के तटों को पार करने के बाद पूर्वी भारत की ओर मुड़ सकता है. इससे यह बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के ऊपर पहुंच जाएगा.
Skymet weather की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कोंकण, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाकी हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.
Source – Zee Biz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *