Weather today; दिल्‍ली समेत इन शहरों में बढ़ेगी गर्मी, इन इलाकों में हैं बारिश के आसार

Very hot weather, thunderous rains for Egypt on Sunday - Egypt ...

दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई इलाकों में गर्मी बढ़ रही है. कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री के आसपास चला गया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 3 से 4 दिन में तपिश और बढ़ेगी. साथ ही लू चलने की भी आशंका है. हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab), मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra), आंतरिक ओडिशा, पूर्वी झारखंड और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं. केरल और तटीय कर्नाटक में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी, लेकिन कुछ स्थानों पर तेज़ बौछारें जारी रहेंगी.

यहां होगी बारिश

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों और उत्तरी तमिलनाडु के तटीय भागों पर बंगाल की खाड़ी में उथल-पुथल मची रहेगी. मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के पूर्वी हिस्सों, तटीय ओडिशा, पूर्वी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हुई है.

4 दिन बाद चलेगी लू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 4 दिन में लू चलने की संभावना है. गुरु वार को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच सकता है. मौसम बताने वाली निजी एजेंसी Skymet weather के महेश पलावत ने बताया कि चार दिन में उत्तरपश्चिम भारत में लू चलेगी. मॉनसून (Monsoon) से पहले की कोई गतिविधि अभी नहीं होगी और तापमान का बढ़ना जारी रहेगा.

पश्चिम विक्षोभ सक्रिय

उन्होंने बताया कि ताजा पश्चिम विक्षोभ (Western disturbance) इस क्षेत्र में पहुंच रहा है लेकिन इसका मैदानी इलाकों में कोई बड़ा असर नहीं होगा. व्यापक क्षेत्रों में जब तापमान लगातार दो दिन तक 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाता है तो उसे लू चलना घोषित किया जाता है, वहीं अगर लगातार दो दिन तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो उसे गंभीर लू वाली श्रेणी में रखा जाता है.

तापमान बढ़ेगा

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी जैसे छोटे क्षेत्रों में अगर तापमान एक दिन के लिए भी 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाए तो लू चलना घोषित किया जाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *