FM Nirmala Sitharaman Speech Live, Budget 2022 Live

Budget 2022 Live : केंद्रीय वित्तमंत्री (FM Nirmala Sitharaman Speech Live) पेश कर रही हैं देश का बजट, यहां देखें लाइव

Union Budget 2022, FM Nirmala Sitharaman Speech Live : पांच राज्यों में चुनाव के बीच आज 1 फरवरी 2022 को सुबह 11 बजे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) लोकसभा में वित्तवर्ष 2022-23 का आम बजट पढ़ेंगी। कोरोना महामारी के बीच यह दूसरा बजट होगा। इस बजट से नौकरी पेशा और आम लोगों के लिए क्या कुछ यह देखना दिलस्प है। इस बजट से यह भी साफ हो जाएगा कि सरकार की प्राथमिकता किस ओर है। वहीं देश के मिडिल क्लास को हर बार की तरह बजट से रहात की आस है ये देखना होगा की मोदी सरकार मध्यम वर्ग पर कितना मेहरबान रहती है। वहीं इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाए जाने को लेकर भी अटकलें हैं। वित्त मंत्री निर्मलासीतारण लोकसभा पर बजट भाषण का सीधा प्रसारण –

Budget 2022 Live

FM Nirmala Sitharaman Speech Live

बजट से पहले बाजार में उछाल

लोकसभा में बजट पढ़े जाने से पहले मंगलवार को शेयर बाजार में बड़ा उछाल देखने को मिला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 582.85 अंक की बढ़त देखी गई। वही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 156.20 अंकों की बढ़त रहीं।

पेपरलेस होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर टैबलेट से बजट पढ़ेंगी। यह दूसरी बार होगा जब बजट को छापा नहीं जाएगा। इससे पहले 2021 यानी पिछले साल सरकार ने पेपरलेस बजट पेश किया था।

बजट क्या होता है

भारत के संविधान के आर्टिकल 112 में बजट का प्रावधान है। इस आर्टिकल के मुताबिक़ केंद्रीय बजट में एक वित्त वर्ष का सारा वित्तीय लेखा-जोखा होता है। बजट के ज़रिए सरकार उस वित्त वर्ष में अपनी कमाई का अनुमान और होने वाले खर्च का पूरा विवरण संसद के ज़रिए देश के सामने पेश करती है। इसके साथ ही बजट में केंद्र सरकार यह भी बताती है कि वह अगले वित्त वर्ष में आमदनी की तुलना में कितना खर्च करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें  

Badrinath Yatra 2022 : वसंत पंचमी पर जारी होगी बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख, चार धाम यात्रा से जुड़ी बड़ी डिटेल

Budget 2022 Uttarakhand: उत्तराखंड के लिए बजट 2022 में क्या होगा खास, चुनावों से पहले क्या मिलेगी बड़ी सौगात

Uttarakhand News UK News in Hindi: चमोली में गुस्से में बौखलाए बेटे ने डंडे से पीट-पीटकर की मां की हत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *