Lalu Prasad Yadav News, Lalu Prasad Yadav, Lalu Prasad Yadav Jail, lalu prasad yadav latest news, lalu prasad yadav cases, lalu prasad yadav news today, lalu prasad yadav net worth, लालू प्रसाद यादव न्यूज़, लालू प्रसाद यादव अभी कहां है, लालू प्रसाद यादव की जीवनी

Lalu Prasad Yadav News : लालू प्रसाद यादव दोषी करार, चारा घोटाले की दिलचस्प कहानी सुन आप भी हो जाएंगे हैरान

Lalu Prasad Yadav News : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव झारखंड की राजधानी रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले के डोरंडा केस में भी दोषी माना है। इस मामले में अदालत ने 36 लोगों को तीन-तीन साल की सज़ा सुनाई है। हालांकि लालू प्रसाद यादव की सज़ा का ऐलान 21 फ़रवरी को किया जाएगा। अदालत द्वारा दोषी मानने के तुरंत बाद पुलिस ने लालू प्रसाद यादव को गिरफ्तार (Lalu Prasad Yadav jail) कर लिया। लालू प्रसाद यादव के वकील ने उनके स्वास्थ्य का हवाला देकर उन्हें रिम्स भेजने की अपील की है। इस पर कोर्ट में अग़ल से सुनवाई करेगा। बता दें कि लालू यादव पर डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये की अवैध निकासी का आरोप है।

Lalu Prasad Yadav News

कैसे-कैसे किया घोटाला

डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये के घोटाले में जांच के दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आए है। घोटाले के लिए पशुओं को स्कूटर और मोटरसाइकिल से ढोने जैसी फ़र्ज़ी कहानियां भी साँकल है। ऐसी ही एक कहानी में बताया गया कि 400 सांड को हरियाणा और दिल्ली से रांची तक स्कूटर और मोटरसाइकिल से लाया गया। घोटाले करने के लिए जिन बिल को बनाया गया उनमें दर्ज गाड़ी के नंबर मोटरसाइकिल और स्कूटर के निकले। इसके साथ ही जांच में यह भी सामने आया कि पशुओं के लिए चारा, पीली मकई और खल्ली-नमक इत्यादी भी मोटरसाइकिल और मोपेड से ढोया गया।

App Ban in India : भारत सरकार ने चीन को फिर दिया झटका, Free Fire समेत 54 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन

सीबीआई की जांच से पता चलता है कि 1990-92 के दौरान बिहार सरकार ने 2 लाख 35 हज़ार सांड रुपये में 50 सांड, 14 लाख 4 हज़ार रुपये में 163 सांड और 65 बछिया ख़रीदी। इसके साथ ही क्रॉसब्रिड की बछिया और भैंस की खरीद क़रीब 84 लाख रुपये में की गई। इसके साथ ही 27 लाख 48 हज़ार रुपये के भेड़ और बकरी ख़रीदे जाने का भी आरोप है।

Pulwama Attack : भारतीय सेना ने मात्र 100 घंटे में मार गिराए थे पुलवामा हमले के साजिशकर्ता

मंत्रियों से लेकर कर्मचारियों की भागीदारी

सीबीआई ने अपनी जांच में बताया कि यह एक व्यापक घोटाला था, जिसमें नेता, मंत्री और व्यापारी शामिल थे। इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्र समेत कई मंत्री इस घोटाले में गिरफ्तार किए गए थे।

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए वोटिंग खत्म, सबसे ज्यादा इस ज़िले में हुआ मतदान

चारा घोटाले के चार मामले में लालू दोषी

लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के पांच में से चार मामलों में दोषी करार दिया जा चुका है। लालू प्रसाद यादव अब तक देवगढ़, चाईबासा, राँची और डोरंडा कोषागार मामले में दोषी करार दिए जा चुके हैं। दुमका मामले में फ़िलहाल लालू यादव को ज़मानत मिली है।

Who is Muskan Baby : सपना चौधरी को किया मुस्कान बेबी ने फेल, हरियाणवी गानों की बनीं नई मल्लिका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *