Digital Rupee

1 दिसंबर को भारत का Digital Rupee होगा लॉन्च, यहां जानें सब कुछ

India Digital Rupee coming on Dec 1 : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि भारत का डिजिटल रुपये या ई-रुपया या ई-आर 1 दिसंबर को लॉन्च होगा। हालाँकि ये पायलट लॉन्च होगा। शुरुआत के लिए, आरबीआई ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित चार बैंकों – आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ पार्टनशिप की है। आरबीआई ने बताया है कि यह पायलट केवल क्लोज़ यूज़र ग्रुप को कवर करेगा, जिसमें बैंक के कस्टमर और व्यापारी शामिल होंगे।

डिजिटल रुपये या e-Rupee क्या है?

आरबीआई ने बताया कि e-Rupee भारतीय रुपये के लीगल टेंडर की तरह डिजिटल टोकन है। क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, डिजिटल रुपया पहले से चले आ रहे कागजी मुद्रा और सिक्के के मूल्य वर्ग में जारी किया जाएगा।

डिजिटल रुपया कैसे काम करेगा

RBI ने कहा कि डिजिटल रुपया या ई-रुपया कस्टमर और व्यापारियों को बैंक की ओर से जारी किया जाएगा। यूज़र्स ई-रुपये के बैंक की ओर से जारी डिजिटल वॉलेट से ट्रांसजेक्शन कर पाएंगे। सेंट्रल बैंक ने कंफर्म किया है कि डिजिटल रुपया पर्सन टू पर्सन, पर्सन टू मर्चेंट आपस में लेन देन पूरी तरह से मान्यताय होगा। यूज़र्स क्यू आर कोड की मदद से पेमेंट कर पाएंगे। यह पेमेंट ऑलाइन ट्रांसजेक्शन की तरह होगा। यह भी पढ़ें : Uttrakhand News: Almora में गुलदार का आतंक, घास काटने गई महिलाओं पर किया हमला, अस्पताल में कराया गया भर्ती

सबसे पहले इन बैंकों और शहरों में शुरू होगी सेवा

आर.बी.आई ने कंफर्म किया है डिजिटल रुपये को अलग अलग चरण में लागू किया जाएगा। पहले चरण में चार बैंक – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI Bank, Yes Bank और IDFC First Bank के ग्राहक चार शहरों – मुंबई, नई दिल्ली, बैंगलुरु और भुवनेश्वर में यूज कर पाएंगे। यह भी पढ़ें : 30 बच्चे हर मिनट हो रहे पैदा, PM Modi के मंत्री बोले – लागू होना चाहिए जनसंख्या नियंत्रण कानून

Digital Rupee announced by RBI, to be launched on December 1 | Watch this detailed video |

आरबीआई ने बताया कि पायलट फेज में चार बैंक – बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महेंद्र बैंक भी कुछ समय बाद जुड़ेंगे। इसके साथ ही डिजिटल रुपये को अगले फेज में अहमदाबाद, गंगटोक, गुहावटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्ची, लखनऊ, पटना और शिमला में लागू किए जाने की प्लानिंग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *