App ban in India, App Ban News in hindi

App Ban in India : भारत सरकार ने चीन को फिर दिया झटका, Free Fire समेत 54 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन

App Ban in India : भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए 14 फ़रवरी को 54 से ज़्यादा चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। इन 54 चाइनीज ऐप में पॉपुलर गेम गरेना फ़्री फ़ायर समेत ब्यूटी कैमरा ऐप शामिल हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया है उसमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा – सेल्फी कैमरा, इक्वलाइज़र और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक , और ड्यूल स्पेस लाइट (App Ban in India ) शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने पिछले साल जून में, भारत ने टिकटॉक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने 29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को ख़ुफ़िया एजेंसियों ने उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने जैसे गंभीर आरोपों के बाद इन ऐप्स पर बैन लगा दिया था।

App Ban in India

केंद्र सरकार ने चाइनीज़ ऐप्स पर यह कार्रवाई 20 भारतीय सैनिकों और चीन के साथ सीमा तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में हिंसक झड़पों के दौरान अनिर्दिष्ट संख्या में चीनी सैनिकों के मारे जाने के बाद हुई है।

जून के बाद केंद्र सरकार ने सितंबर में, सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया। चीन ने चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध जारी रखने के भारत के फैसले का विरोध किया और कहा कि यह कार्रवाई विश्व व्यापार संगठन के गैर-भेदभावपूर्ण सिद्धांतों का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें :

IPL 2022 mega auction : आईपीएल के लिए खत्म हुई नीलामी, किस टीम ने कितने में खरीदें खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

Uttarakhand Election 2022 : वोटिंग का दिन, समय, विधानसभा सीट और कहां है प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर, जानें सब कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *