मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, वेटिंग टिकट भी ले सकेंगे यात्री



स्पेशल ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही हो सकेगी. इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट तो मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा, हालांकि वेटिंग टिकटों की संख्या भी तय कर दी गई है. इसके अलावा मौजूदा स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकटें मिलेंगी, ये वेटिंग टिकटें 15 मई से की जाने वाली बुकिंग में मिलेंगी.

IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग


रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से चलने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है. वेटिंग लिस्ट न सिर्फ अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों में बल्कि दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी मिलेगी. रेलवे के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी, 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं.

RAC टिकट नहीं मिलेगा
रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरुप इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है. बता दें कि RAC टिकटों में एक पूरी सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं. मौजूदा हालत में ये स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से घातक हो सकती है, लिहाजा रेलवे ने RAC टिकट नहीं जारी करने का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *