दिनमान : कोरोनावायरस राहत पैकेज के चौथी किस्त समेत आज के बड़े समाचार

Nirmala Sitharaman announes relief measures for migrant workers

सरकार ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से शनिवार को कई बड़े सुधारों की घोषणा की। इनमें रक्षा विनिर्माण में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा में वृद्धि, छह अन्य हवाईअड्डों का निजीकरण, नागर विमानन क्षेत्र के लिए और अधिक वायु क्षेत्र खोलना और कोयले के वाणिज्यिक खनन में निजी क्षेत्र को प्रवेश देने के कदम शामिल शामिल है। राहत पैकेज के चौथी किस्त समेत आज के बड़े समाचार इस प्रकार हैं।

उप्र में भीषण सड़क दुर्घटना में 24 मजदूरों की मौत, 36 अन्य घायल, मुआवजे की घोषणा

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में शनिवार सुबह ट्रक और एक डीसीएम मेटाडोर (ट्रक से छोटा वाहन) की टक्कर में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गयी जबकि 36 अन्य मजदूर घायल हो गये। इन दोनों वाहनों में ज्यादातर पश्चिम बंगाल और झारखंड के मजदूर सवार थे।

कोविड-19 : देश में 2,752 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 85,940 हुई

नयी दिल्ली, देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 2,752 हो गई और संक्रमितों की संख्या 85,940 पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों में 103 लोगों ने इस बीमारी से जान गंवाई और संक्रमण के 3,970 नए मामले सामने आए।

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत को वेंटिलेटर देगा अमेरिका : ट्रम्प

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि अमेरिका कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए तथा ‘‘अदृश्य शत्रु’’ से लड़ाई में मदद के लिए भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर देगा।

बोर्ड परीक्षा एचआरडी मंत्रालय ने 10वीं, 12वीं कक्षा की लंबित परीक्षा की तिथियों की घोषणा स्थगित

नयी दिल्ली, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10 वीं और 12 वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा को तकनीकी कारणों से शनिवार को टाल दिया। केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी ।

बाबरी मस्जिद मामला : वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी आगे की सुनवाई

सीबीआई की विशेष अदालत (अयोध्या प्रकरण) ने तय किया है कि अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाये जाने के मामले में आगे की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जारी रहेगी ।

रक्षा क्षेत्र में एफडीआई बढ़ाने और आयुध कारखानों के ‘निजीकरण’ के प्रयास निंदनीय : कांग्रेस 

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त की घोषणा किए जाने के बाद शनिवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा का बढ़ाया जाना और आयुध कारखानों के ‘निजीकरण’ का प्रयास निंदनीय है क्योंकि ये विषय देश की सुरक्षा और संप्रभुता से जुड़े हैं।

नेपाल में राजनीतिक विश्लेषक भारत के साथ सीमा विवाद के कूटनीतिक समाधान के पक्ष में हैं

काठमांडू, नेपाल में राजनीतिक विश्लेषकों ने भारत के साथ लिपुलेख और कालापानी सीमा विवाद के कूटनीतिक समाधान का समर्थन किया है और इस मुद्दे पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की हालिया टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *