क्या भारत और चीन के बीच युद्ध होने वाला है?

News on china-pakistan

भारत और चीन के बीच जंग इन दिनों मीडिया की सुर्खियां बनी हुई हैं। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों की सेना के बीच तनाव बढ़ने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बड़ा बयान दिया है. खबरों के मुताबिक, उन्होंने चीनी सेना और सशस्त्र पुलिस बलों के टॉप ऑफिसर के साथ एक हुई एक मीटिंग में युद्ध के लिए तैयारियां मजबूत करने के निर्देश दिए हैं.

शी जिनपिंग ने चीनी सेना को बुरे से बुरे हालात को ध्यान में रखते हुए जटिल परिस्थितियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए भी तैयार रहने को भी कहा है. हालांकि शी जिनपिंग ने किसी तरह के खतरे का जिक्र तो नहीं किया. उनके बयान को भारत और चीन के बीच स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच बढ़ते तनाव के बाद आया है, जिसने खलबली पैदा कर दी है.

बता दें कि भारत और चीन के बीच करीब सीमा करीब 3500 किलोमीटर लंबी है. पिछले  कुछ दिनों से दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम अपनी सेनाएं बढ़ा दी हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच सैनिकों की झड़पें भी हुई हैं.

इसके साथ ही सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने लद्दाख के पास अपने एयरबेस का विस्तार किया है. इन तस्वीरों से यह भी पता चलता है कि चीन ने एयरबेस पर अपने लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं।

सीमा पर चीनी सैनिकों और शी जिनपिंग के बयान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की है. इससे पहले प्रधानमंत्री ने विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से बातचीत की है। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की थी.

Photo – Reddit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *